MP में भारत जोड़ो यात्रा के 12 दिन: राहुल गांधी 3 लाख से ज्यादा कदम चले; महाराष्ट्र से राजस्थान बॉर्डर तक का सफरनामा

• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra MP Flashback; Kamal Nath Digvijaya Singh Swara Bhaskar

मध्यप्रदेश13 घंटे पहलेलेखक: राजेश शर्मा

मध्यप्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा का 12 दिन का पड़ाव पूरा हो गया। यात्रा आज राजस्थान में प्रवेश कर चुकी है। MP में यात्रा के दौरान राहुल गांधी की इमेज बिल्डिंग के साथ ही सॉफ्ट हिंदुत्व की ओर झुकाव देखा गया। RSS और BJP पर ‘जय सियाराम’ नहीं कहने की बात कहकर राहुल ने हिंदुत्व का कार्ड खेलने की कोशिश की। मध्यप्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा और 2024 के लोकसभा चुनाव के लिहाज से 2 बड़े वोट बैंक दलित-आदिवासी को साधने की कोशिश भी हुई।

यात्रा में राहुल के बढ़ते कदमों के साथ विवाद भी साथ चले। जरा जुदा अंदाज में राहुल ने बुलेट चलाई, पुशअप्स लगाए…। 11 दिन में (1 दिन यात्रा का ब्रेक रहा) मध्यप्रदेश में राहुल और उनके सहयात्री 3 लाख से ज्यादा कदम चले। यात्री हर दिन 30 हजार से 35 हजार कदम चले। यात्रा ने बुरहानपुर (महाराष्ट्र बॉर्डर) से MP में एंट्री की। आगर (राजस्थान बॉर्डर) होते हुए ये राजस्थान पहुंची। यात्रा ने मध्यप्रदेश के 6 जिलों को नापा।

आगे स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं इन्हीं 12 दिन का पूरा सफरनामा, महाराष्ट्र बॉर्डर से राजस्थान बॉर्डर तक के पूरे सफर को, तो चलते हैं फ्लैशबैक में…

{23 नवंबर (पहला दिन)}

स्वागत में मेगा शो …दिखी एकता
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने 23 नवंबर की सुबह बुरहानपुर के बोरदली गांव से मध्यप्रदेश में एंट्री की। कमलनाथ, दिग्विजय और दूसरे नेताओं ने मेगा वेलकम किया। यह पहला मौका था, जब गुटों में बंटी कांग्रेस के नेताओं में एकजुटता दिखाई दी। स्वागत-सत्कार का जिम्मा पूर्व मंत्री अरुण यादव से लेकर बुरहानपुर विधायक सुरेंद्र सिंह शेरा को दिया गया था।

ऐसे में आपसी गुटबाजी का यात्रा पर असर ना हो, इसके दो दिन पहले दिग्विजय, अरुण यादव को लेकर शेरा के घर पहुंचे थे। अरुण यादव ने यात्रा की सफलता के लिए संकट मोचन के दरबार में अर्जी लगाई। चूंकि, यात्रा का पूरा दारोमदार दिग्विजय पर था, वे हर छोटी-बड़ी बात पर नजर रखे थे। कमलनाथ ने हर रोज तैयारियों की समीक्षा की।

राहुल का पहले ही दिन सिंधिया पर हमला

MP में यात्रा के पहले दिन राहुल गांधी ने बुरहानपुर के ट्रांसपोर्ट नगर में शाम को हुई सभा में कहा- मध्यप्रदेश में हम चुनाव जीते थे। हमारी सरकार थी। BJP ने करोड़ों रुपए देकर 20-25 भ्रष्ट विधायकों को खरीद लिया और सरकार बना ली।

{24 नवंबर (दूसरा दिन)}

यात्रा में पहली बार शामिल हुईं प्रियंका

यात्रा 24 नवंबर को खंडवा पहुंची। पहली बार पार्टी महासचिव और राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी, पति रॉबर्ट वाड्रा और बेटे रेहान के साथ यात्रा का हिस्सा बनीं। राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट भी पहुंचे। पायलट, राहुल और प्रियंका गांधी के साथ यात्रा में कदमताल करते दिखे। कहा गया कि पायलट ने राहुल और प्रियंका को राजस्थान के वर्तमान राजनीतिक हालात से अवगत कराया। दरअसल, पायलट जयपुर में यात्रा की तैयारी को लेकर चल रही बैठक को बीच में छोड़कर बुरहानपुर पहुंचे थे। इसके अगले ही दिन राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पायलट पर गद्दारी करने का आरोप लगा दिया था।

राहुल का हमला- टंट्या मामा को अंग्रेजों ने फांसी चढ़ाया, RSS ने मदद की

दूसरे दिन का आखिरी पड़ाव खंडवा का छैगांव माखन रहा। इससे पहले राहुल गांधी आदिवासी जननायक टंट्या मामा की जन्मस्थली पर पहुंचे। राहुल गांधी ने यहां सभा में कहा- अंग्रेजों ने टंट्या मामा को फांसी पर चढ़ाया और RSS ने अंग्रेजों की मदद की। फोटो में राहुल, भांजे रेहान और बहन प्रियंका।

…जब आपस में भिड़ गए शेरा-सिसोदिया
यात्रा के दूसरे ही दिन विधायक सुरेंद्र सिंह शेरा और खंडवा जिले में यात्रा के समन्वयक अवधेश सिसोदिया के बीच एक कार्यक्रम के पॉइंट को लेकर तीखी बहस हुई। दोनों नेताओं के बीच विवाद बढ़ता, उससे पहले ही दिग्विजय सिंह ने हस्तक्षेप कर शांत करा दिया।

इसी बीच भारतीय जनता युवा मोर्चा के पूर्व उपाध्यक्ष सुमित मिश्रा ने इंदौर में राहुल गांधी के खिलाफ भंवरकुआं थाने में शिकायत दर्ज करा दी। आरोप लगाया कि राहुल ने तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर संघ को बदनाम करने की कोशिश की है।

{25 नवंबर (तीसरा दिन)}

ओंकारेश्वर में आरती, राहुल गांधी का ‘भगवा अवतार’
यात्रा का तीसरा दिन धर्म के नाम रहा। इस दिन राहुल ने न तो सभा की और न ही कोई राजनीतिक बयान दिया। राहुल और प्रियंका ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्‍वर दर्शन करने पहुंचे। बहन प्रियंका के साथ मां नर्मदा को चुनरी चढ़ाई। ओंकारेश्वर में ब्रह्मपुरी घाट पर हाथ में दीपक लेकर उन्होंने नर्मदा आरती की।

इस फोटो पर स्मृति ईरानी का तंज भी आया था। केंद्रीय मंत्री ईरानी ने राहुल गांधी के ओंकारेश्वर मंदिर में पूजा और आरती में शामिल होने पर टिप्पणी की थी। ईरानी ने उल्टी फोटो ट्वीट करते हुए लिखा था- अब ठीक है ॐ नमः शिवाय...।

पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगने पर BJP ने घेरा
यात्रा जब खरगोन से गुजर रही थी, तब BJP ने दावा किया कि इस यात्रा में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए गए हैं। मध्यप्रदेश BJP के अध्यक्ष वीडी शर्मा ने एक VIDEO को शेयर करते हुए लिखा- बेहद शर्मनाक! खरगोन में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में सरेआम पाकिस्तान जिन्दाबाद के नारे से कांग्रेस की देश तोड़ने की मानसिकता फिर से उजागर हुई है।

BJP के आरोप का कांग्रेस ने बहुत ही मजबूती से खंडन किया। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि BJP यात्रा के VIDEO में छेड़छाड़ कर यात्रा को बदनाम करने की साजिश कर रही है। इसको लेकर रायपुर सिविल लाइन थाने में कांग्रेस ने FIR दर्ज कराई। BJP ने भोपाल में क्राइम ब्रांच में कांग्रेस के दो नेताओं के खिलाफ केस करा दिया।

मूंछों पर ताव …बॉक्सर विजेंदर सिंह के राहुल के साथ कदमताल

यात्रा के तीसरे दिन बॉक्सर और कांग्रेस नेता विजेंदर सिंह शामिल हुए। इस यात्रा की तस्वीर खुद राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर शेयर की। इसके साथ उन्होंने लिखा- मूंछों पर ताव, बाजुओं में दम, फौलादी इरादे, जोशीले कदम...।

{26 नवंबर (चौथा दिन)}

आंबेडकर की जन्मस्थली पर RSS-BJP पर हमला, पढ़ी शायरी
चौथे दिन यात्रा निमाड़ के तीन जिलों से होते हुए इंदौर पहुंची। राहुल गांधी कार से डॉ. भीमराव आंबेडकर की जन्मस्थली महू पहुंचे। यहां जनसभा को संबोधित करते हुए कहा- RSS और BJP के लोग पीछे से संविधान को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि सामने से ऐसा करने की उनमें हिम्मत नहीं है। ये डर, नफरत और हिंसा का माहौल पैदा कर रहे हैं। राहुल गांधी ने शायराना अंदाज में कहा- मोहब्बत करने वाले किसी से नहीं डरते, डरने वाले कभी मोहब्बत नहीं करते…।

पहली बार दादी और पिता की हत्या का जिक्र
राहुल बोले- मेरी दादी को 32 गोली लगी थी, मेरे पिता को बम से मारा गया, मेरे खिलाफ हिंसा की गई। लेकिन, जिस दिन मेरे दिल से डर मिट गया, उस दिन से मेरे दिल में मोहब्बत हो गई। मैं RSS से लड़ता हूं, मोदी से लड़ता हूं, लेकिन मेरे दिल में उनके लिए नफरत नहीं है,क्योंकि मेरे दिल में डर नहीं है। मैं मोदी, शाह और RSS के लोगों से कहता हूं, डर मिटा दो दिल से, नफरत खत्म हो जाएगी।

​​महू में काफी देर तक चली बिजली की आंख-मिचौली

महू में सभास्थल वाले इलाके में काफी देर तक बिजली गुल रही। हालांकि, सभास्थल पर जनरेटर से लाइट चलती रही। लाइट नहीं होने से आंबेडकर स्मारक पर भी काफी देर तक अंधेरा रहा। बताया गया कि पावर हाउस के सामने ट्रांसफार्मर में आग लगने से बिजली गुल हुई थी।

{27 नवंबर (5वां दिन)}

इंदौर में व्यापारियों पर फोकस, GST-नोटबंदी पर केंद्र को घेरा
MP की आर्थिक राजधानी माने जाने वाले इंदौर में राहुल गांधी का फोकस व्यापारियों और उनसे जुड़े मुद्दों पर रहा। उन्होंने राजबाड़ा में एक सभा को संबोधित करते हुए नोटबंदी और GST के मुद्दे पर BJP सरकार को घेरा। कहा- जो काम चाइना की सेना नहीं कर सकती है, वो काम इन दोनों पॉलिसियों ने कर दिया है।

इंदौर में हो देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट

राहुल गांधी ने इंदौर के लिए मंच से बड़ी बात कही। उन्होंने कहा- मैं चाहता हूं कि हिंदुस्तान का सबसे बड़ा एयरपोर्ट इंदौर में हो। यह देश का सबसे बड़ा लॉजिस्टिक हब बने। कहा कि आज हमारी यात्रा इंदौर की सड़कों पर 8 घंटे चली। मैंने 8 घंटे चारों ओर देखा। मुझे यहां कोई कचरा दिखाई नहीं दिया। इसके लिए इंदौर की जनता और सफाई कर्मचारियों को धन्यवाद।

बुलेट चलाई …पीछे दौड़े कांग्रेसी

राऊ पहुंचने पर राहुल गांधी ने बुलेट चलाई। स्थानीय विधायक जीतू पटवारी समेत कई कांग्रेसी नेता उनके पीछे दौड़ते दिखे। उन्होंने इंदौर के सांवेर रोड पर टी ब्रेक के दौरान साइकिल भी चलाई। ये साइकिल अमोल वाधवानी की थी।

इधर, कमलनाथ के ‘खास’ सलूजा ने BJP का दामन थामकर दिया झटका
मध्यप्रदेश में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के बीच BJP ने कांग्रेस में सेंध लगा दी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के ‘खास’ नरेंद्र सलूजा ने BJP में चले गए। वे CM शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में BJP में शामिल हुए। बीजेपी ने यह समय ऐसा चुना, जब यात्रा इंदौर पहुंची थी। जबकि स्क्रिप्ट 8 नवंबर को ही लिखी जा चुकी थी।

यात्रा में शामिल हुईं साध्वी रामसिया

यात्रा के दौरान इंदौर में साध्वी रामसिया भारती शामिल हुईं। उन्होंने राहुल गांधी के साथ कदम से कदम मिलाकर शांति, सद्भाव और एकता का संदेश दिया।

{28 नवंबर (6वां दिन)}

युवकों ने लगाए मोदी-मोदी के नारे
6वें दिन यात्रा इंदौर के बड़ा गणपति चौराहे से शुरू हुई। सांवेर रोड मॉडर्न चौराहे के पास यात्रा में 2 युवकों ने जयश्री राम और मोदी-मोदी के नारे लगाए। राहुल गांधी रुके और पुलिस से कहा- बुलाओ उन्हें। तब तक दोनों भाग चुके थे।

राहुल का आरोप- मेरी इमेज खराब करने में करोड़ों खर्च कर रही BJP
6वें दिन यात्रा इंदौर शहर से चलकर सांवेर के पास तराना पहुंची। इससे पहले राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए। कहा- BJP मेरी इमेज खराब करने के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर रही है। राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच चल रहे घमासान पर उन्होंने कहा कि ये दोनों नेता हमारे एसेट हैं।

पत्रकार का सीधा सवाल, राहुल का ‘जलेबी’ जवाब
प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में एक पत्रकार ने पूछा- भारत जोड़ो यात्रा के चलते राहुल गांधी में क्या बदलाव आया है? सवाल पूरा भी नहीं हुआ था कि राहुल बीच में बोल पड़े- मैंने राहुल गांधी को कई साल पहले छोड़ दिया है। राहुल गांधी आपके दिमाग में है, मेरे दिमाग में नहीं। आप बात को समझिए।

मध्यप्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा का 12 दिन का पड़ाव पूरा हो गया। यात्रा आज राजस्थान में एंटर हो चुकी है। MP में यात्रा के दौरान राहुल गांधी की इमेज बिल्डिंग के साथ ही सॉफ्ट हिंदुत्व की ओर झुकाव देखा गया। RSS और BJP पर ‘जय सियाराम’ नहीं कहने की बात कहकर राहुल ने हिंदुत्व का कार्ड खेलने की कोशिश की। मध्यप्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा और 2024 के लोकसभा चुनाव के लिहाज से 2 बड़े वोट बैंक दलित-आदिवासी को साधने की कोशिश भी हुई।

MP चुनाव पर बोले- मैं नंबरों पर भरोसा नहीं करता

दैनिक भास्कर ने सवाल किया, मध्यप्रदेश में 2018 के विधानसभा चुनाव में 58 सीटें बढ़ीं और वोट परसेंट भी बढ़ा। भारत जोड़ो यात्रा से एक मोमेंट दिख रहा है। इसे बरकरार रखने के बारे में क्या सोचते हैं? राहुल बोले- मैं नंबरों पर भरोसा नहीं करता।

{29 नवंबर (7वां दिन)}

महाकाल के दर पर दंडवत हुए राहुल
भारत जोड़ो यात्रा 7वें दिन सुबह सांवेर से शुरू होकर उज्जैन पहुंची। महाकाल मंदिर में पूजा के दौरान राहुल का अलग अवतार देखने को मिला। महाकाल के दरबार में पहुंचने के बाद उन्होंने सबसे पहले बाबा को साष्टांग प्रणाम किया। इसके बाद मंदिर के गर्भगृह में पहुंचे। अभिषेक-पूजन किया। उनके माथे पर त्रिपुंड भी था। राहुल ने मंदिर परिसर में नंदी के कान में कुछ कहा।

राहुल की इसी तस्वीर की चर्चा सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा हो रही है। लोग सवाल पूछ रहे हैं कि राहुल गांधी ने नंदी के कान में क्या कहा? उन्होंने नंदी से क्या मांगा? मंदिर में नंदी हॉल से उन्होंने बाबा को दंडवत प्रणाम किया। वह गर्भ गृह में भी गए, जहां लगभग 13 मिनट तक उन्होंने बाबा की उपासना की। महाकाल के दरबार में राहुल जब पूजा कर रहे थे, तब बाकी कांग्रेस नेता नंदी हॉल में थे।

मजदूरों- किसानों को बताया असली तपस्वी

महाकाल दर्शन के बाद सभा में राहुल ने तीन बार 'जय महाकाल' बोलकर अपने भाषण की शुरुआत की। 25 मिनट के अपने भाषण में कई बार 'तपस्वी और तपस्या' शब्द का इस्तेमाल किया। राहुल ने कहा- भारत तपस्वियों का देश हैं। मोदी सरकार इन तपस्वियों के लिए कुछ नहीं करती, लेकिन एक-दो लोग जो मोदी जी की पूजा करते हैं, उन्हें सब मिल जाता है।

महाकाल दर्शन के बाद सभा में राहुल ने तीन बार ‘जय महाकाल’ बोलकर अपने भाषण की शुरुआत की। 25 मिनट के अपने भाषण में कई बार ‘तपस्वी और तपस्या’ शब्द का इस्तेमाल किया। राहुल ने कहा- भारत तपस्वियों का देश हैं। मोदी सरकार इन तपस्वियों के लिए कुछ नहीं करती, लेकिन एक-दो लोग जो मोदी जी की पूजा करते हैं, उन्हें सब मिल जाता है।

{30 नवंबर (8वां दिन)}

यात्रियों का विश्राम, राहुल चुनाव प्रचार करने गुजरात पहुंचे
8वें दिन यात्रा उज्जैन में ही रही। इस दिन यात्रा को रेस्ट दिया गया, लेकिन राहुल गांधी गुजरात चुनाव प्रचार के लिए चले गए। जब यात्रा उज्जैन में रुकी तो प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ इंदौर चले गए। यहां उन्होंने विधायक संजय शुक्ला के घर पर कथावाचक पं. प्रदीप मिश्रा से मुलाकात की। इसका एक VIDEO सामने आया। इसमें कमलनाथ, पं. प्रदीप मिश्रा को बता रहे हैं कि राहुल गांधी का नियम है कि रोज 1 दिन में 24 किलोमीटर से कम नहीं चलेंगे। यात्रा सुबह 6 बजे शुरू हो जाती है। VIDEO की शुरुआत में ही कमलनाथ कहते हैं- हम तो 7 दिन से मर रहे हैं।

बीजेपी ने घेरा, गृहमंत्री बोले- राहुल का इवेंट किसी की जान पर भारी न पड़ जाए

कमलनाथ के VIDEO पर गृहमंत्री और भाजपा नेता नरोत्तम मिश्रा ने कहा- कमलनाथ जी, आपका दर्द महसूस कर सकता हूं। मैं राहुल गांधी से प्रार्थना करता हूं कि जो लोग शारीरिक रूप से अस्वस्थ हैं, उनको ऐसे जबरदस्ती न चलाएं कि उनको मरने की बात करनी पड़े। आपका ये इवेंट किसी के लिए नुकसानदायक न साबित हो जाए।

{1 दिसंबर (9वां दिन)}

राहुल को मिला स्वरा भास्कर का साथ, बीजेपी बोली- यात्रा को टुकड़े-टुकड़े गैंग का सपोर्ट
यात्रा 9वें दिन उज्जैन के करीब तराना पहुंची। बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर शामिल हो गईं। इस दौरान राहुल के एक तरफ स्वरा, तो दूसरी तरफ उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत दिखाई दिए। जैसे ही यह तस्वीर वायरल हुई, बीजेपी ने राहुल के साथ स्वरा पर जुबानी हमले शुरू कर दिए। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा- अब राष्ट्र के विरोधी भी राहुल गांधी की यात्रा का समर्थन कर रहे हैं। कन्हैया कुमार, स्वरा भास्कर जैसे टुकड़े-टुकड़े गैंग का सपोर्ट करने वाले इस यात्रा में हैं।

जयराम का सिंधिया पर हमला, केंद्रीय मंत्री बनने छोड़ी थी कांग्रेस
भारत जोड़ो यात्रा के कम्यूनिकेशन हेड जयराम रमेश ने कहा- सिंधिया ने कांग्रेस इसलिए छोड़ी क्योंकि वे केंद्रीय मंत्री का पद और सफदरजंग में बंगला लेना चाहते थे। कर्ज माफी और संविदा कर्मचारियों की नियुक्ति का आरोप सिर्फ बहाना था।

गृहमंत्री के बयान पर स्वरा का पलटवार

स्वरा भास्कर ने कहा कि नफरत से कुछ हासिल नहीं होने वाला है। चुनावी वक्त में कुछ भी बयान देना, गैंगरेप के दोषियों को रिहा कर देना, ये गलत है। महंगाई इतनी है और नफरत से लड़ाया जा रहा है। खाएंगे तो अनाज ही न, लाश तो नहीं खा सकते। राहुल गांधी की नीयत साफ है। मुझे इस यात्रा से एक उम्मीद जगी है।

{2 दिसंबर (10वां दिन)}

आगर में फिर RSS पर राहुल बोले- वे जय सियाराम नहीं कह सकते
मध्यप्रदेश में यात्रा अपने अंतिम पड़ाव पर 10वें दिन आगर पहुंची, तो राहुल गांधी के एक बयान पर विवाद छिड़ गया। यहां उन्होंने BJP और RSS को जय सियाराम कहने की नसीहत दी थी और जय श्रीराम और जय सियाराम में फर्क बताया।

राहुल गांधी ने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा- BJP और RSS के लोग भगवान राम के जीने के तरीके को नहीं अपनाते। वो सियाराम और सीताराम कर ही नहीं सकते, क्योंकि उनके संगठन में एक महिला नहीं है, तो वो जयसिया राम का संगठन ही नहीं है, उनके संगठन में सीता तो आ ही नहीं सकती, सीता को तो बाहर कर दिया। ये बातें मुझे एक पंडित जी ने सड़क पर कही। मैं RSS के लोगों से कहना चाहता हूं कि जय श्रीराम, जय सियाराम और हे राम का प्रयोग कीजिए। सीता जी का अपमान मत कीजिए। राहुल के इस बयान के दौरान पब्लिक के साथ मंच पर बैठै दिग्विजय ने भी ताली बजाई।

किसान खाट पंचायत में नहीं पहुंचे, OBC प्रतिनिधियों से मिले
सुमराखेड़ी जोड़ से आगर के बीच यात्रा के शाम के पड़ाव में किसान खाट पंचायत का आयोजन हुआ था। यहां कांग्रेस के नेता और योगेंद्र यादव सहित बड़ी संख्या में किसान नेता पहुंचे थे। बड़ा मंच था। किसानों को उम्मीद थी कि यहां राहुल जरूर आएंगे, लेकिन राहुल यहां नहीं रुके। यहां किसानों ने राहुल से बातचीत के लिए खाट लगाई हुई थी। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

{3 दिसंबर (11वां दिन)}

सिंधिया को हराने वाले BJP सांसद के भाई यात्रा में दिखे
राजस्थान में प्रवेश करने से ठीक एक दिन पहले यानी 11वें दिन यात्रा आगर-मालवा में थी। यहां यात्रा में ज्योतिरादित्य सिंधिया को हराने वाले BJP सांसद केपी यादव के भाई अजय यादव शामिल हुए। उन्होंने मीडिया के सामने बड़ा बयान भी दिया। यादव ने कहा- भाई (सांसद केपी यादव) मजबूरी में BJP में गए थे। हमारा परिवार कांग्रेस के साथ है।

यात्रा का एक फोटो सामने आया है। इस फोटो में उनके साथ मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ दिखाई दे रहे हैं। इस फोटो में राहुल गांधी कमलनाथ का हाथ पकड़े हुए हैं। जिसके बाद कमलनाथ हंसते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस फोटो में राहुल और कमलनाथ की जुगलबंदी दिखाई दी। वहीं, एक अन्य फोटो में कम्प्यूटर बाबा और दिग्विजय सिंह भी दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि बाबा ने 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस उम्मीदवार रहे दिग्विजय सिंह के समर्थन में प्रचार किया था। यात्रा में टीएम कृष्णन भी यात्रा में शामिल हुए।

कम्प्यूटर बाबा हुए शामिल, बीजेपी ने कहा- बस ‘मिर्ची’ की कमी है

यात्रा के 11वें दिन कम्प्यूटर बाबा राहुल के साथ चले। इस पर कांग्रेस छोड़कर BJP में शामिल हुए नरेंद्र सलूजा ने कहा- जो बाबा गोशाला की जमीन, सरकारी जमीन पर कब्जे और अन्य मामलों में जेल रहकर आए हों, वे आज साथ कदमताल कर रहे हैं। बस अब मिर्ची बाबा की कमी है, जेल से छूटकर वो भी साथ दिखेंगे...।

{4 दिसंबर (आखिरी 12वां दिन)}

कमलनाथ की चुनौती- BJP-RSS हिंदू धर्म पर राहुल से शास्त्रार्थ कर लें…

भारत जोड़ो यात्रा का मध्य प्रदेश में 4 जून को अंतिम दिन था। एमपी में राहुल गांधी ने 380 किलोमीटर का सफर पूरा किया। यात्रा के राजस्थान में प्रवेश करने से पहले राहुल गांधी का कोई बयान नहीं आया, लेकिन प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने BJP-RSS को घेरा। उन्होंने कहा- मैं BJP-RSS और विश्व हिंदू परिषद के नेताओं को चुनौती देता हूं, सब मिलकर राहुल गांधी से हिंदू धर्म के विषय में शास्त्रार्थ कर लें। हमें हिंदू धर्म के विषय में बीजेपी से सीखने की आवश्यकता नहीं है। यात्रा के दौरान यह पहला मौका था, जब कमलनाथ ने BJP-RSS पर हमला बोला। इससे पहले राहुल गांधी ही हमलावार रहे।

ये भी पढ़ें…

राहुल के ‘साये’ की तरह नंगे पैर यात्रा, अनसुना किस्सा

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में एक शख्स उनके साथ ‘साये’ की तरह तिरंगा लहराता चल रहा है। वह भी नंगे पैर। ऐसा नहीं है कि यह शख्स सिर्फ भारत जोड़ो यात्रा के दौरान शामिल हुआ हो। इस शख्स और राहुल का 12 साल पुराना रिश्ता है। यह राहुल का इतना बड़ा फैन है कि देश में कहीं भी राहुल की रैली हो यह बंदा तिरंगा लेकर वहां पहुंच जाता है। यही वो आदमी है, जिसे CRPF के सुरक्षा के घेरे में राहुल के सबसे करीब जगह मिली हुई है। राहुल के प्रति इतना जुनूनी है कि कई बार सभाओं में भाग लेने के लिए टिकट कन्फर्म नहीं होता है तो ट्रेन के टॉयलेट में बैठकर भी सफर कर लेता है। जानते हैं कौन है यह शख्स, जिसकी इतनी बातें हो रही हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

जयराम रमेश ने ज्योतिरादित्य को 24 कैरेट गद्दार बताया

कांग्रेस के मीडिया प्रमुख जयराम रमेश ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को 24 कैरेट गद्दार और देशद्रोही कहा है। उन्होंने यह भी कहा कि कपिल सिब्बल की कांग्रेस में वापसी हो सकती है, लेकिन सिंधिया और हेमंत बिस्व सरमा की वापसी नहीं हो सकती। जयराम रमेश राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में हैं। यात्रा अभी मध्यप्रदेश के आगर-मालवा जिले में है।

जयराम रमेश ने न्यूज एजेंसी PTI से बातचीत में ये बातें कहीं। उनसे सवाल किया गया- क्या कोई बागी नेता जो पार्टी छोड़कर जा चुका है, उसे दोबारा कांग्रेस में शामिल किया जाएगा? इस पर रमेश ने कहा- मुझे लगता है कि जो लोग कांग्रेस छोड़ चुके हैं, उन्हें पार्टी में वापस नहीं लाया जाना चाहिए। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

भारत जोड़ो यात्रा का फिटनेस ऑडिट…

भारत जोड़ो यात्रा 2 इन 1 प्रोग्राम है। यात्रा के जरिए यात्री खुद को फिट भी रख रहे हैं। यात्रा के लीडर राहुल गांधी खुद भी फिटनेस फ्रीक हैं। वे फिट भी रहते हैं और अपने सहयात्रियों को फिट रखने के टिप्स भी देते रहते हैं। भारत जोड़ो यात्रा में राहुल और उनके साथ चल रहे यात्री रोज औसतन 30 हजार कदम चलते हैं। 30 हजार कदम यानी करीब 22 किलोमीटर। इतने कदम चलने में वे 1000 से 1100 कैलोरी बर्न करते हैं।

ज्यादातर यात्रियों का 10 से 6 किलो तक वजन कम हो गया है। हालांकि, जो पहले से 60 से 65 किलो वेट की कैटेगरी में थे, उनका वेट ज्यादा नहीं घटा है। भारत यात्रियों के लिए राहुल फिटनेस गुरु भी हैं। वे खुद सहयात्रियों की फिटनेस पर नजर रखते हैं, उनका वेट पूछते हैं। जिसका वेट ज्यादा होता है, उसे डाइट चार्ट बनाकर देने की बात कहते हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

MP में राहुल की यात्रा की इनसाइड पॉलिटिक्स

मध्यप्रदेश में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा अब आखिरी पड़ाव की ओर है। एमपी में अब तक सफर के दौरान राहुल की यात्रा में कई रंग नजर आए हैं। ओंकारेश्वर में नर्मदा की आरती और महाकाल मंदिर में पूजा के दौरान भक्ति भाव का रूप दिखा, तो आदिवासी जननायक टंट्या मामा की जन्मस्थली में उन्होंने आदिवासियों के परंपरागत तीर-कमान पर भी हाथ अजमाया। डॉ. आंबेडकर की जन्मस्थली महू में संविधान की बात की। यानी मध्यप्रदेश की राजनीति की दिशा तय करने वाले तीन महत्वपूर्ण फैक्टर हिंदू, आदिवासी और दलित किसी न किसी तरह कवर हो गए। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…